top of page

अच्छी ब्रांडिंग क्या होती है ?

Updated: Feb 13, 2023

एक बार मेरी एक परिचित अपनी 2 साल की बेटी के साथ मेरे घर मुझसे मिलने के लिए आई। टीवी पर कोई फिल्म आ रही थी। थोड़ी देर के बाद फिल्म में ब्रेक आया। ब्रेक में टीवी पर पेप्सी का ऐड आ रहा था। बच्ची ने ऐड देखते ही जोर से कहा पेप्सी। वह बच्ची इतनी छोटी थी कि उसके लिए पेप्सी पढ़ पाना लगभग नामुमकिन था। तब मेरी परिचित ने बताया कि वह बहुत सारी चीजों को उनका लोगो देखकर ही पहचान जाती है।



यह है एक अच्छे ब्रांडिंग की पहचान। जब लोग सिर्फ आपका लोगों देखकर ही आपको पहचान लेते हैं। बॉम्बे डाइंग का 'बी डी' देखकर ही लोग बता देते हैं कि यह बॉम्बे डाइंग है जो अपनी गुणवत्ता के लिए प्रख्यात है।



ऐसे ही कॉस्मेटिक बेचने वाली कंपनी नायका का N अपनी अलग पहचान लिए हुए हैं। लेकिन इसमें गौर करने वाली बात यह भी है कि इसमें सिर्फ इनका लेटर ही नहीं बल्कि इनका रंग भी काफी महत्व रखता है। जैसे कि बॉम्बे डाइंग का जो बैकग्राउंड रंग है वह हल्के नीले रंग का है जबकि नायका में N के पीछे का बैकग्राउंड गुलाबी कलर का है जो कि साफ साफ यह दर्शाता है कि वह ऐसा कुछ बेच रहा है जिसमें की लड़कियों की ज्यादा दिलचस्पी है।



अरविंद मिल का A अपनी एक अलग ही पहचान बनाकर दुनिया में अपना परचम लहरा रहा है।





टाटा जब सोने के जेवर बनाने के बिजनेस में उतरा तो उसने तनिष्का का लोगो इतना आकर्षक बनाया कि लोगों की आंखें बरबस ही उसकी तरफ खींची चली गई।





अच्छी ब्रांडिंग के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है ?


1.अच्छी ब्रांडिंग के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट पर होना बहुत जरूरी है। इंटरनेट ही वह जरिया है जिससे कि आप लोगों से जुड़ पाते हैं।


2.आपका एक वेबसाइट भी होना जरूरी है जिससे कि आप अपने उत्पाद की सारी जानकारी उस वेबसाइट पर डाल सकें।


3. आपकी ग्राहक सेवा बहुत अच्छी होनी चाहिए।

4. लोगो आकर्षक हो, ताकि लोग एक बार आकर्षित होकर उसको देखना चाहे।


5. आपका टैगलाइन ऐसा होना चाहिए जो कि लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ सके।


6. रंगों का प्रयोग बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए। रंग ऐसा चुने जो कि आपके उत्पाद का विवरण देने में सक्षम हो।



 

जाने कैसे अपने बिजनेस की करते हैं ब्रैंडिंग और सीखें डिज़ाइनर के साथ कैसे एक मामूली से भी प्रौडक्ट की ब्रैंडिंग कर बढा़ सकते हैं उसकी कीमत ।चाहे वो ज्वेलरी हो या जूते , छतरी , चश्में या कपड़े , कौस्मेटिक्स या साबुन‌ । चाहे आप डिज़ाइनर हो या लघु उद्योग , बिजनेस मैन या बिजनेस वूमैन , सेलर या री-सेलर , अगर आपके पास ऐसी चीजें हैं जो आप 'अपने नाम से' सेल करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए है ।


मिलें अपने मेंटर से और खु़द जानिए कितनी ज़रूरी है यह ब्रैंडिंग की प्रक्रिया हर बिजनेस को आगे बढ़ने के लिए


रेजिस्ट्रेशन 21 जून ,रात 9:00 बजे तक खुली है


इस लिंक को क्लिक कर के आप जुड़ सकते हैं हमसे -https://chat.whatsapp.com/IqdkIYd4TxX4XZ20bplUyk

Related Posts

See All

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page