top of page

 क्यों जरूरी है छोटे बिजनेस को ऑनलाइन होना ?

Updated: Feb 13, 2023

कुछ दिनों पहले मैं अपनी एक पारिचित  के यहां शादी में गई हुई थी। हमें एक दूसरे से मिले हुए एक अरसा हो गया था इस बीच उन्होंने अपना घर भी बदल लिया था।  उनके घर के एक कमरे में बहुत ही खूबसूरत सी तस्वीर लगी हुई थी। जब मैंने उन्हे  उसके बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि उनके पड़ोस में रहने वाली उनकी परिचित से उन्होंने यह खरीदा है। बातों बातों में ही उन्होंने मुझे उसके बारे में और भी  बहुत सारी बातें बताई, जैसे कि वह सिर्फ पेंटिंग ही नहीं बनाती बल्कि वह हैंडीक्राफ्ट का भी बहुत सारा सामान बनाती है जो कि देखने लायक होता है।मैं उनकी परिचित से मिलने को उत्सुक थी। शादी के बाद  एक दिन हम  उनके परिचित से  मिलने उनके घर  गए। उनकी परिचित ने मुझे बताया कि वह टेक्सटाइल  डिजाइनिंग मे Gold Medalist  हैं,  और बहुत लंबे समय से पेंटिंग और हैंडीक्राफ्ट का काम करती आ रही हैं । 



मुझे लगा कि तब तो फिर उसका बिजनेस अच्छा  खासा चलता होगा, लेकिन उन्होंने कहा  कि नहीं, ऐसा नहीं है। वह  घर से ही बिजनेस करती है। ऐसे में उनकी पहुंच बहुत ज्यादा लोगों तक नहीं है। यह दुखद था।  अगर वह ऑनलाइन बिजनेस कर रही होती तो आज उनका बिजनेस कहां से कहां पहुंच चुका होता।



 छोटे बिजनेस  को  ऑनलाइन होना क्यों जरूरी है 


ऑनलाइन बिज़नेस के  बहुत फायदे होते हैं। आज-कल हर इंसान छोटी से छोटी चीज खरीदने के पहले  उसको गूगल सर्च करता है। इन 2 सालों में हमारी  निर्भरता ऑनलाइन मार्केटिंग पर बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। अब हम पहले की तरह बाजार जा कर सामान नहीं  खरीदते बल्कि घर बैठे ही खरीदारी करते हैं। पहले जो सिर्फ महानगरों तक सीमित थी आज उसकी पहुंच गांव गांव तक हो गई है। ऐसे में हम समझ सकते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस कितना महत्वपूर्ण है और उससे हमारी बिजनेस की पहुंच कहां कहां तक हो सकती |





 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें



फेसबुक

बिजनेस प्रमोशन के लिए फेसबुक एक बहुत ही अच्छा और प्रभावी प्लेटफार्म है। Facebook Business Page  के द्वारा किसी भी व्यवसाय का प्रमोशन किया जा सकता है। इसमें कई ऐसे टूल होते हैं जो कि आपके बिजनेस को नई  ऊंचाई तक पहुंचाने में आपकी मदद करते हैं।


इंस्टाग्राम

छोटे बिज़नेस  के प्रमोशन के लिए इंस्टाग्राम बहुत ही प्रभावी और अच्छा प्लेटफार्म है।एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जो इमेजेस पर आधारित तो है। जितनी अच्छी तरह से आप अपने प्रौडक्ट के फोटो डालेंगे उतनी ही तेज़ी से कस्टमर आपसे आकर्षित हों खरीदारी करेंगे । इसमें आप रील बना कर अपने प्रौडक्ट/ सर्विस का प्रमोशन कर सकते हैं। इसमें और भी ऐसे कई टूल होते हैं जिसके द्वारा आपको यह पता चलता है कि आपका उत्पाद लोगों को कितना पसंद आ रहा है,कौन सा वर्ग , किस उम्र के कस्टमर और किन जगह के लोग आपके प्रौडक्ट को ज्यादा देख एवं पसंद कर रहे हैं।


व्हाट्सप्प

आप अपना कैटलॉग व्हाट्सएप पर डाल सकते हैं और CRM(Customer Relationship  Managment) के द्वारा हजारों कस्टमर के  साथ आसानी से डील  कर सकते हैं।  व्हाट्सएप के स्टेटस में भी आप अपने उत्पाद की फोटो डाल सकते हैं। इससे  जो भी इच्छुक व्यक्ति होगा वह उस उत्पाद  के लिए आपसे संपर्क कर लेगा।




गूगल

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे आप ना सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेशों में भी आसानी से अपनी पहचान बना सकते हैं । GMB (Google My Business) मैं अपना अकाउंट रजिस्टर करके बहुत सारे लोंगो ने अपने  बिज़नेस को अच्छी ग्रोथ दी है। आप गूगल पर जितना ज्यादा दिखेंगे  आपके बिज़नेस के लिए उतना ही अच्छा होगा |



ऑनलाइन मार्केट-प्लेस

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, मीशो, नायका  जैसे एप पर रजिस्ट्रेशन करके आप अपने उत्पाद कि पहुंच ज्यादातर लोगों तक कर सकते हैं। यह कुछ ऐसे नाम है जिन्होंने लोगों के बीच लोकप्रियता  और विश्वसनीयता हासिल कर ली है, और हम इन्हीं से ही सामान खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में अपने उत्पाद का रजिस्ट्रेशन इन एप्स पर करके हम लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।



आपका अपना वेबसाइट आपके उत्पाद के लिए एक बेहतरीन कदम है । आपका अपना वेबसाइट होने पर आप लोगों के बीच में विश्वस्नीयता बनाने में कामयाब हो जाते हैं और लोग आप मे  ज्यादा रुचि दिखाते है। अपने व्यवसाय को  फ़ैलाने में वेबसाइट आपकी सबसे ज्यादा मदद करता है। वेबसाइट होने पर आप के उत्पाद की सारी जानकारियों वेबसाइट  पर रहती है और लोगों को उस वेबसाइट के द्वारा अन्य लोगों की क्या प्रतिक्रिया है वह जानने को मिलती है जिससे कि लोगों का आप पर विश्वास बढ़ता है और वह आपके उत्पाद के इस्तेमाल में ज्यादा रुचि दिखाते हैं।



 ऊपर जितने भी तरीके बताए गए हैं उन सब के इस्तेमाल से हम अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयां दे सकते हैं। यह तरीक़े आप के उत्पाद की ब्रांडिंग के लिए बहुत ही जरूरी है।अगर आपको इसकी अच्छी खासी समझ हो जाती है तो आपके बिजनेस को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। इन छोटे रास्तों से चलकर एक दिन हमारा बिज़नेस बड़ा रूप ले सकता है।


 


 डिजाइंस इनसाइडर्स  के द्वारा हम लोगो को OBSTACLESTO OPPORTUNITIES FOR SMALL BUSINESSES अवरोध से अवसर तक , में ऐसे  तरीकों से अवगत करवाना चाहते हैं जो कि उनके बिज़नेस को नया आयाम  छूने में मदद करें। 


हमें उम्मीद है कि जिन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सपने देखे हैं हम उनको पूरा करने में उनकी मदद कर सकेंगे।इंडस्ट्री के कामयाब प्रोफेशनल द्वारा हम छोटे उद्योगों को ओनलाइन बिजनेस चलाने के तरीकों के प्रशिक्षण देने में प्रयासरत रहें हैं ।



Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page