top of page

बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाती सॉफ्ट स्किल्स

ग्राहक किसी भी बिजनेस की जान होता हैं। एक संतुष्ट ग्राहक दूसरे और दस संभावित ग्राहकों को लेकर आता है।


किसी भी उद्योगसाहसिक के लिए ये बात उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी की जीने के लिए उसका सांस लेना। ग्राहकों के साथ उद्योगसाहसिकों का ये नाता बड़ा अनूठा होता है। वहीं ग्राहकों के साथ साथ हर छोटे बड़े बिजनेस का नाता किसी और बिजनेस के साथ भी होता ही है। किसी भी उद्योगसाहसिक के लिए ये दोनों नाते अच्छी तरह से संभालना बहुत जरूरी होता है क्योंकि एक छोटी सी चूक या गलतफहमी से हजारों लाखों का नुकसान हो सकता है।


बिजनेस की शुरुआत के दौर में संबंधों के आपसी लेनदेन पर ही बिजनेस की सफलता निर्भर करती है। ये बिजनेस अगर किसी कलात्मक क्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो ये बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। अकेले के दम पर अपना बिजनेस शुरु करने के बाद ज्यादातर उद्योगसाहसिकों को जिस समस्या से सबसे ज्यादा जूझना पड़ता है वो बिजनेस रिलेशन को लेकर ही होती है। किसी भी बिजनेस की सफलता का आधार प्रोडक्ट की गुणवत्ता, ग्राहकों की जरूरत और संतुष्टि, मार्केटिंग और सेल्स पर सबसे ज्यादा होता है। एक ही इंसान में बिज़नेस को संभालने की ये सारी खूबियां हो ये जरुरी नहीं है लेकिन यहां ये बात बहुत जरूरी है कि इन सब खूबियों में निपुणता भले ही न हो लेकिन उसके बारे में एक उद्योगसाहसिक होने के नाते सबके बारे में थोड़ा बहुत पता होना ही चाहिए।


बस यहीं पर अक्सर कई लोग मार खा जाते हैं और अपने बिजनेस को उस ऊंचाई तक नहीं ले जा पाते जहां जाने की काबिलियत उनमें होती है।


बिजनेस में लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए हर किसी के साथ अपने सेल्स संबधित संबंध लगातार बढ़ाते रहना कभी कभी बहुत ही चुनौती वाला काम नजर आने लगता है क्योंकि एक वक्त के बाद सेल्स का ग्राफ कहीं न कहीं जाकर रुकता तो जरूर है। अब अगर प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा नहीं तो बिजनेस आगे कैसे बढ़ेगा? अपने ग्राहकों और बिजनेस पार्टनर्स के साथ अच्छे संबंध हमेशा कैसे बनाएं रखे? कैसे संभावित ग्राहकों की जरूरतों को थोड़ी सी बातचीत के माध्यम से समझें?


ऐसे बहुत से सवाल हैं जिनका जवाब हर किसी के पास नहीं होता है। पर्सनल लेवल से लेकर प्रोफेशनल लेवल तक अपने काम को ले जाने के लिए कुछ और बातें हैं जो आपकी राह को बहुत आसान बना सकती है।


Designs Insiders इस बार के अपने लाइव इंस्टाग्राम सेशन में ऐसे ही एक अनुभवी इंसान को आपसे रूबरू करवाने वाले हैं, जो आपके इस तरह के सारे सवालों का जवाब बहुत ही आसान तरीके से देंगे। 30 अप्रैल को स्कूल ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट AAft यूनिवर्सिटी के हेड मि. मनीष सिंह Designs Insiders के इंस्टाग्राम सेशन में लाइव आ रहे है। मनीष जी पिछले पंद्रह सालों से इसी क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और अपने अनुभव और कुशलता के आधार पर वो अब तक बहुत से उद्योगसाहसिकों को बिजनेस संभालने और सेल्स बढ़ाने से संबधित सॉफ्ट स्किल्स में निपुण बना चुके है।


आप भी उनके अनुभवों और कुशलता का लाभ ३० अप्रैल शाम ७ बजे ले सकते हैं।


आपकी राह की मुश्किलों को आसान बनाने का एक विश्वासपात्र दोस्त Designs Insiders हमेशा आपके साथ है।


Related Posts

See All

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page