top of page

कलात्मकता और सरकारी योजनाएं : कैसे उठाएं लाभ और बढ़ाएं अपने उद्योग को

डिज़ाइन इंसाइडर्स' पर हमारे नए मेंटर मि. आनंद मानी बाजपेई डीसीएच, वाणिज्य और निर्यात मंत्रालय से आ रहे हैं, जो जेएम पोर्टल, एक सरकारी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस और आर्टिज़न कार्ड पर बात करेंगे।


कलात्मकता एक ऐसा क्षेत्र है, जहां काम करने से मन को बड़ी ही शान्ति मिलती है। हर इंसान में कोई न कोई कलात्मकता वाली खूबी या हुनर होता ही है लेकिन बहुत कम लोग ही अपनी रुचि को अपनी आय का जरिया बना पाते हैं। जो लोग किसी कलात्मक कार्य से जुड़े होते हैं और उससे ही अपनी आजीविका चलाते है, उनके लिए कई बार लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए अच्छे अवसर की तलाश करना बड़ा मुश्किल काम हो जाता है।

ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि कलात्मक क्षेत्र में अवसर की कमी होती है। बाजार में हुनरमंद लोगों के लिए काम की कोई कमी नहीं है। हर कोई अपने हुनर को अपने व्यवसाय के रुप में लेकर बड़ी आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जरुरत केवल अच्छे अवसरों को तलाश करने की है।


डेवलपमेंट कमिश्नर फॉर हैंडीक्राफ्ट भारत सरकार का हस्तशिल्प क्षेत्र में एक ऐसा प्रयास है, जहां से इस क्षेत्र में अच्छे अवसर और पर्याप्त मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है। इस बारे में और अधिक जानकारी देने और लगातार नया काम या कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में Designs Insiders का इस बार का लाइव इंस्टाग्राम शो आधारित होगा।


हैंडीक्राफ्ट या कलात्मक चीजों को एक्सपोर्ट करने के क्षेत्र में भारत का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकिन इस क्षेत्र से जुड़े हर हुनरमंद इंसान के लिए सही जानकारी, व्यवसाय की समझ और पैसा हमेशा से दुविधा का विषय रहे हैं।


इसी दुविधा को दूर करने के लिए इसी क्षेत्र के एक्सपर्ट आनंद बाजपायी जी डेवलपमेंट कमिश्नर फॉर हैंडीक्राफ्ट संस्था के बारे में और ज्यादा जानकारी लेकर २६ मार्च शाम ७ बजे इंस्टाग्राम शो में लाइव आ रहे हैं। आनंद जी गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस (GeM) और मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के क्षेत्र में बतौर विशेषज्ञ काफी वर्षों से अपनी सेवायें दे रहे हैं।


गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस (GeM) और मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स दोनों ही भारत सरकार की ऐसी संस्थाएं हैं जहां से टेंडर के जरिए एक बड़े पैमाने पर आर्डर हासिल किए जा सकते है। ये सब कैसे होता है ? कुछ इन्हीं बातों की जानकारी देते हुए आनंद जी बताएंगे कि किस तरह से भारत सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर नया काम हासिल करने के लिए टेंडर भरे जा सकते है? कैसे उन टेंडर्स के पास होने की संभावना को हकीकत में बदला जा सकता है?

आनंद जी के साथ Designs Insiders का ये सेशन हर छोटे-बड़े और नए-पुराने उद्योग साहसिकों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।


26 मार्च को शाम 7 बजे अपने कीमती वक्त में से थोड़ा सा वक्त निकाल इस अनूठे सेशन में जरुर अपनी सहभागिता दे। आनंद जी के साथ Designs Insiders का ये सेशन हर छोटे-बड़े और नए-पुराने उद्योग साहसिकों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।


आप हमारे साथ 7:00 बजे लाइव हों और बातचीत का हिस्सा बनें।


यह छोटे व्यवसायों और कलाकारों के लिए महत्वपूर्ण है।


अवसर तो बहुत हैं, जरुरत केवल थोड़ी बहुत जानकारी की है। Designs Insiders के साथ बने रहे और अपने बिजनेस में एक्सपर्ट बनने की राह पर आगे बढ़ते रहे।


 

Follow us on https://www.instagram.com/reel/CqN5EjRLAkT/?igshid=YmMyMTA2M2Y= and be a part of the conversation

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page